गोरखाली फ़ूड या सेल रोटी ऑन डिमांड  -  (SAEL- Sustainable Action for Economic Livelihood) 

सैल रोटी – गोरखाली समाज में एक स्वादिष्ट व्यंजन को बहुत पसंद किया जाता है जिसका नाम है – सैल रोटी ये चांवल के आटे, थोड़ी चीनी को मिला कर बनाई जाती है इसको जलेबी की तरह शुद्ध घी या तेल में तला जाता है . इसको 72 घन्टे से अधिक समय तक बिना फ्रिज के रखा जा सकता है .खाने में स्वादिष्ट , पाचक और पोष्टिक होती है .

 

फैनी या फ़िनी – ये मैदे के आटे से बनी चौकोर रोटी जैसा व्यंजन है, एक प्रकार से स्वादिष्ट  स्वीट डिश है मैदे की चोकोर रोटी के ऊपर चीनी का बुरा या चीनी को छिड़क दिया जाता है ,कुरकुरी  फैनी रोटी  को काफी समय तक रखा जा सकता है.

 

बटुक यानी उड़द की दाल की पकौड़ी – शगुन के रूप में पवित्र मानी जाने वाली उड़द के दाल की पकौड़ी पूरे उत्तरखंड में  बहुत प्रचलित है . सेल रोटी और फ़िनी की तरह इसको भी 2-3 दिन तक रखा जा सकता है .

 

सबकी सहेली और आगाज फेडरेशन की ओर से देहरादून में  तीन तरह के पैकेट  में ये व्यंजन उपलब्ध हैं –

सेल रोटी पैकेट-1- इस पैकेट में 2 सेल रोटी और गोर्खाली चटनी होगी इसका मूल्य है – 50 रुपये प्रति पैकेट.

सेल रोटी पैकेट-2-   इस पैकेट में 2 सेल रोटी  और 2 बटुक या दाल की पकौड़ी  और गोर्खाली चटनी होगी इसका मूल्य है – 60 रुपये प्रति पैकेट.

सेल रोटी पैकेट-3-   इस पैकेट में 2 सेल रोटी, 2 फैनी/फ़िनी  और 2 बटुक या दाल की पकौड़ी  और गोर्खाली चटनी होगी इसका मूल्य है – 100 रुपये प्रति पैकेट. ( दाल की 4 पकौड़ी का मूल्य 20 रुपये होगा ) .

 

 

नोट

1- अभी वर्तमान में 10 पैकेट से कम का आर्डर नहीं लिया जा सकता है.

2-  सभी आर्डर के लिए कम से कम  24 घंटे का समय चाहिए होगा. फ्री डिलीवरी गढ़ी कैंट  के आस पास के एक किलोमीटर के  दायरे में

MEET

US

Sabki Saheli Foundation,

433- Garhii Cantt,

Near Surabhi Beauty Parlour,

 Garhii Cantt, Dehradun, Uttarakhand

 

CaLL

US

Pooja Subba - 9897260530.

Sunita Chhetri - 9897278424

Aagaas Biotourism Park